आदिवासी मेला: Adivasi Mela 2024 Bhubaneswar संस्कृति और विरासत का उत्सव

Adivasi Mela 2024 Bhubaneswar
Adivasi Mela 2024 Bhubaneswar

Adivasi Mela 2024 Bhubaneswar, ओडिशा सरकार द्वारा आयोजित एक वार्षिक उत्सव है जो राज्य के आदिवासी समुदायों की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करता है। यह मेला 26 जनवरी से 9 फरवरी, 2024 तक भुवनेश्वर के आईडीसी प्रदर्शनी मैदान में आयोजित किया जा रहा है।

मेले में 109 स्टॉल हैं जो विभिन्न आदिवासी समुदायों के हस्तशिल्प, कलाकृतियों, खाद्य पदार्थों और अन्य उत्पादों को प्रदर्शित करते हैं। मेले में आदिवासी नृत्य, संगीत और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

मेला ओडिशा के आदिवासी समुदायों के बारे में जानने और उनकी विरासत को देखने का एक शानदार अवसर है। यह मेला ओडिशा के सांस्कृतिक विविधता को भी प्रदर्शित करता है।

Adivasi Mela 2024 Bhubaneswar

मेले के कुछ प्रमुख आकर्षण निम्नलिखित हैं:

  • आदिवासी हस्तशिल्प और कलाकृतियां: मेले में विभिन्न आदिवासी समुदायों द्वारा निर्मित हस्तशिल्प और कलाकृतियों का एक विशाल संग्रह है। इनमें लकड़ी की नक्काशी, मिट्टी के बर्तन, बुनाई, धातु के काम और अन्य प्रकार की हस्तशिल्प शामिल हैं।
  • आदिवासी खाद्य पदार्थ: मेले में विभिन्न आदिवासी समुदायों के पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद लेने का अवसर मिलता है। इन व्यंजनों में वनस्पति और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन शामिल हैं।
  • आदिवासी नृत्य और संगीत: मेले में विभिन्न आदिवासी समुदायों द्वारा प्रस्तुत नृत्य और संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ये कार्यक्रम ओडिशा के आदिवासी समुदायों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं।

आदिवासी मेला 2024 एक अवसर है कि आप ओडिशा के आदिवासी समुदायों के बारे में जान सकते हैं और उनकी विरासत को देख सकते हैं। यह मेला ओडिशा के सांस्कृतिक विविधता को भी प्रदर्शित करता है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *